जानिए levolin respules का उपयोग इसके फ़ायदे और नुकसान | levolin respules uses in hindi

levolin respules एक एलोपैथिक रेस्प्यूल्स है। इस रेस्प्यूल्स को Cipla company द्वारा बनाया जाता है levolin respules का  मुख्य इस्तेमाल दमा के लिए किया जाता है।

इसका उपयोग सांस लेने में दिक्कत होना, छाती में जकड़न होना , खांसी होने पर , घबराहट जैसे लक्षणों में किया जाता है।

इस दवा का इस्तेमाल क्रॉनिक ऑब्‍सट्रक्टिव पल्‍मोनरी डिजीज जिसे COPD के नाम से भी जाना जाता है इस बीमारी में फेफड़ों के वायु मार्ग सुकड़ जाते हैं जिससे व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई होती है। इस स्थिति में levolin respules का इस्तेमाल किया जाता है।

levolin respules को levosabutamol नामक फार्मूले से बनाया गया है। levosabutamol सांस लेने वाली नलियों को चौड़ा करता है और फेफड़ों को ब्लॉकेज की से रोकता है यह सांस लेने वाली नलियों को रिलैक्स करके सांस लेना आसान बनाता है।

इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं, इसके सामान्य दुष्प्रभावों में चक्कर आना,भूख में कमी,बोलने में परेशानी होना,हाथ पैर कपना,हार्ट बीट कम हो जाना,उल्टी आना,मांसपेशियों में दर्द,श्वास नली में सूजन,बंद नाक जैसे साइड इफेक्ट हो सकते है, इस दवा को लेने पर यह साइड इफेक्ट न जाने पर आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

 

levolin Respules का उपयोग / levolin respules uses

levolin Respule को लिक्विड के रूप में बनाया गया है इसका उपयोग इनहेलर के रूप में किया जाता है इस नेबुलाइजर मशीन में डालकर भाप बनाया जाता है मास्क को मुंह में लगाकर इसकी भाव को सांसो के द्वारा अंदर लिया जाता है,यह सांस में गड़गड़ाहट की आवाज, सांस धीमी आना, खांसी, सांस लेने में दिक्कत तथा सीने में जकड़न जैसे लक्षणों को दूर करता है।

levolin Respule का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह कि नहीं करना चाहिए। डॉक्टर द्वारा बताई गई सही खुराक पर इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

levolin Respule के फायदे / Benefits of Levolin Respules

ब्रॉन्कोस्पैस्म (Bronchospasm)

levolin Respule का इस्तेमाल ब्रॉन्कोस्पैस्म (Bronchospasm) के लक्षणों जैसे सांस में गड़गड़ाहट की आवाज, सांस धीमी आना, खांसी, सांस लेने में दिक्कत तथा सीने में जकड़न जैसे लक्षणों को दूर करता है।

दमा

दमा फेफड़ों में होने वाली बीमारी है इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है दमा होने पर सांस लेने वाली नलियों में सूजन आ जाती है जिससे सांस लेने वाली नलिया सिकुड़ जाती हैं। दमा में levolin Respule का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

Emphysema

यह  फेफड़ों से संबंधित बीमारी है जिसमें व्यक्ति की सांस फूलने लगती है इस स्थिति में भी levolin Respule का उपयोग किया जाता है।

बच्चों में अस्थमा

अस्थमा सांस से संबंधित बीमारी है यह बच्चों और बड़ों दोनों को हो सकती है अस्थमा में श्वास नली में सूजन आ जाती है जिससे सांस लेने में बच्चों को दिक्कत होती है इस स्थिति में भी levolin Respule का इस्तेमाल किया जाता है

levolin Respule इस्तेमाल करने का तरीका/ levolin respules uses

• इसे यूज करने से पहले नेबुलाइजर मशीन के मास्क को मुंह में लगाने से पहले अच्छी तरह से साफ कर लें फिर levolin respules लिक्विड को निचोड़कर इसकी भाप सांस के द्वारा अंदर लेना चाहिए।

• levolin respules का इस्तेमाल करने से पहले इसकी खुराक की जानकारी अपने डॉक्टर से ले ले डॉक्टर के कहने पर ही levolin respules का इस्तेमाल करना चाहिए।

levolin respules किस प्रकार से अपना काम करता है

levolin respules एक रेस्प्यूल्स ब्रोंकोडायलेटर है यह स्वसन मार्ग की मांसपेशियों को आराम दे कर। सांस लेने को बेहतर बनाता है।

levolin respules को levosabutamol नामक फार्मूले से बनाया गया है। levosabutamol सांस लेने वाली नलियों को चौड़ा करता है और फेफड़ों को ब्लॉकेज की से रोकता है यह सांस लेने वाली नलियों को रिलैक्स करके सांस लेना आसान बनाता है।

levolin respules के नुकसान/ levolin respules side effects 

levolin respules का उपयोग जरूरत से ज्यादा करने पर इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं यह साइड इफेक्ट नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

• चक्कर आना

• भूख में कमी

• बोलने में परेशानी होना

• हाथ पैर कपना

• हार्ट बीट कम हो जाना

• उल्टी आना

• मांसपेशियों में दर्द

• श्वास नली में सूजन

• बंद नाक

Reed more https://1mghealth.com

विशेष सावधानियां

• अगर आपको levosabutamol से एलर्जी है तो इस दवा का उपयोग ना करें

• levolin respules लेते समय शराब नहीं पीना चाहिए।

• गर्भावस्था के समय का इसका इस्तेमाल अपने डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए।

• स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए।

• गुर्दे की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

ओवरडोज की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

दवा का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा या ओवरडोज होने पर दर्द अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। दवा का ओवरडोज आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

levolin respules का इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए।

अगर आपको इनमे से कोई बीमारी है तो इसका इस्तेमाल अपने डॉक्टर के कहने पर ही करना चाहिए। जेसे

• थायराइड

• शुगर

• दवाइयों से एलर्जी

• लीवर की बीमारी

• गुर्दे की बीमारी

• हृदय से संबंधित बीमारी

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1- क्या लेवोलिन रेस्प्यूल्स खांसी के लिए अच्छा है?

Ans- यह खांसी सांस लेने में गड़गड़ाहट और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याओं को दूर करता है।

2- लेवोलिन को काम करने में कितना समय लगता है?

Ans- यह सांस न लेने की समस्या को तुरंत ठीक करता है

3- क्या Levolin respules 0.63 मिलीग्राम शिशुओं के लिए प्रयोग किया जाता है?

Ans- इसका उपयोग आपने डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए।

4- क्या शिशुओं को लेवोलिन दिया जा सकता है?

Ans- शिशुओं में ली विलन का इस्तेमाल किया जाता है।

5- लेवोलिन रेस्प्यूल्स का उपयोग क्यों करें?

Ans- अगर आपको सांस फूलने या सांस लेने में दिक्कत की समस्या है तो आप इसका उपयोग करें।

Conclusion

levolin respules का  मुख्य इस्तेमाल दमा के लिए किया जाता है।इसका उपयोग सांस लेने में दिक्कत होना, छाती में जकड़न होना , खांसी होने पर , घबराहट जैसे लक्षणों में किया जाता है।

levolin respules को levosabutamol नामक फार्मूले से बनाया गया है। levosabutamol सांस लेने वाली नलियों को चौड़ा करता है और फेफड़ों को ब्लॉकेज की से रोकता है यह सांस लेने वाली नलियों को रिलैक्स करके सांस लेना आसान बनाता है।

इसके सामान्य दुष्प्रभावों में चक्कर आना,भूख में कमी,बोलने में परेशानी होना,हाथ पैर कपना,हार्ट बीट कम हो जाना,उल्टी आना,मांसपेशियों में दर्द,श्वास नली में सूजन,बंद नाक जैसे साइड इफेक्ट हो सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top