जानिए Amlokind At का उपयोग, इस्तेमाल और इसकी पूरी जानकारी – Amlokind At Uses In Hindi

Amlokind At टैबलेट का मुख्य इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर (hypertention), एंजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द की समस्या),कोरोनरी (दिल की धड़कन रुकना) जैसी परिस्थितियों में इस टेबलेट का इस्तेमाल किया जाता है। यह कैलशियम चैनल ब्लॉकर्स तथा बीटा-ब्लॉकर्स श्रेणी में आने वाली दवा है। इसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर (hypertention) मैं किया जाता है
Amlodipin हृदय में रक्त ले जाने वाली धमनियों को फैलाती है और Atenolol beta-blocker रोगी के रक्तचाप को कम करता है तथा हृदय गति को भी कम करता है। यह दोनों घटक के उपयोग से हृदय गति सामान्य हो जाती है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

इस दवा को एक निर्धारित समय पर लिया जाता है,इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के अनुसार और डॉक्टर की इसकी देखरेख में किया जाना चाहिए।इस दवा की खुराक अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए। यह व्यक्ति की उम्र, वजन, लिंग और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर इसकी मात्रा को बढ़ा या घटा सकते हैं।

इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं, इसके सामान्य दुष्प्रभावों में थकान,मितली,हृदय धड़कन,सिर चकराना,रैश,मांसपेशियों का कांपना,सिर दर्द, पेट में दर्द ,नींद आना जैसे साइड इफेक्ट हो सकते है, इस दवा को लेने पर यह साइड इफेक्ट न जाने पर आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

जानिए Amlokind At का उपयोग, इस्तेमाल और इसकी पूरी जानकारी - Amlokind At Uses In Hindi

[table id=25 /]

अम्लोकाइंड-एटी क्या है?/ Amlokind At Tablet Uses

Amlodipin और Atenolol घटक को मिलाकर बनाई जाने वाली यह दवा एंजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द की समस्या),कोरोनरी (दिल की धड़कन रुकना) जैसी परिस्थितियों में इस टेबलेट का इस्तेमाल किया जाता है।

इसमें पाया जाने वाला घटक Amlodipin हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है।यह हार्ट की मसल्स को रिलैक्स करता है। हार्ट की असामान्य धड़कन जैसी समस्याएं होने पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Atenolol रोगी के रक्तचाप को कम करता है तथा हृदय गति को भी कम करता है। यह दोनों घटक के उपयोग से हृदय गति सामान्य हो जाती है। यह दोनों घटक के उपयोग से भविष्य में हार्ट अटैक और स्टॉक की संभावनाएं कम हो जाती है।

अम्लोकाइंड-एटी कैसे काम करती है / Amlokind At Tablet Work

इसमें पाए जाने वाले घटक Amlodipin और Atenolol हाई ब्लड प्रेशर (hypertention) को कम करते है। इसके इस्तेमाल से ब्लड वाहिकाओं को आराम मिलता है यह शरीर में ब्लड के प्रभाव को बढ़ाती है और हृदय की मांसपेशियों को आराम देने का कार्य करता है यह ब्लड प्रेशर को स्थिर रखने में मदद करता है। यह शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाती है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

यह हृदय को पूरे शरीर में रक्त को पहुंचाना आसान बनाते हैं।इसके इस्तेमाल से भविष्य में हार्ट अटैक और स्टॉक की संभावनाएं कम करने में मदद करता है।

अम्लोकाइंड-एटी का उपयोग / Amlokind At Tablet Uses In Hindi

इसका मुख्य इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में किया जाता है। इसके अलावा इसके उपयोग इस प्रकार है।

• हाइपरटेंशन

• एंजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द की समस्या)

• कोरोनरी (दिल की धड़कन रुकना)

• मायोकार्डियल (दिल का दौरा)

• उच्च रक्तचाप

• ह्रदयशूल से बचाव

• Cardiacischaemia

यह सभी समस्याओं में इस टेबलेट का इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा को अकेले या दूसरी दवाओं के साथ लिया जा सकता है। इसे सुबह खाने के साथ या खाने के पहले ले सकते हैं। इसकी सही खुराक डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए। इसका इस्तेमाल करने से पहले नहीं डॉक्टर से सलाह जरूर लें वह आपको इसकी सही खुराक व इसका सही इस्तेमाल की जानकारी देगा।

इसका इस्तेमाल बंद करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें इसे अपने आप से बंद ना करें। अगर आप खुद से इसे बंद करते हैं तो आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसके इस्तेमाल के साथ-साथ आपको रोज डेली एक्सरसाइज तथा स्वस्थ आहार लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत मिलेगी।

अम्लोकाइंड-एटी की रचना / Amlokind At Composition

[table id=27 /]

इस टैबलेट की रचना Amlodipin और Atenolol घटक को मिलाकर की गई है।यह कैलशियम चैनल ब्लॉकर और बीटा-ब्लॉकर्स की श्रेणी में आने वाला घटक है। यह घटक व्यक्ति को हो रही हाइपरटेंशन की समस्या को दूर करता है। इसके इस्तेमाल से ब्लड वाहिकाओं को आराम मिलता है यह शरीर में ब्लड के प्रभाव को बढ़ाती है और हृदय की मांसपेशियों को आराम देने का कार्य करता है यह ब्लड प्रेशर को स्थिर रखने में मदद करता है। यह शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाती है जिससे हार्ड से संबंधित सीने में दर्द रुक जाता है।

यह रक्तचाप को कम करता है तथा हृदय गति को भी कम करता है। यह दोनों घटक के उपयोग से हृदय गति सामान्य हो जाती है। यह दोनों घटक के उपयोग से भविष्य में हार्ट अटैक और स्टॉक की संभावनाएं कम हो जाती है।

अम्लोकाइंड-एटी की कीमत / Amlokind At Price

[table id=29 /]

अम्लोकाइंड-एटी की खुराक / Amlokind At Dosage

इस की खुराक अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए। यह व्यक्ति की उम्र, वजन, लिंग और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर इसकी मात्रा को बढ़ा या घटा सकते हैं।

[table id=26 /]

अम्लोकाइंड-एटी के दुष्प्रभाव / Amlokind At Side Effects

Amlokind At के यह निम्नलिखित दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

• रक्तचाप बहुत कम हो जाना

• सिर चकराना

• सिर दर्द

• पेशीय ऐठन युक्त दर्द

• सुस्ती आना

• छाती में दर्द

• सांस फूलना

• पैरों में सूजन

अगर आपको यह दवा लेने से इसके साइड इफेक्ट बने रहते हैं या इसको लेने में आपको कोई दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आपको पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

अम्लोकाइंड-एटी के विकल्प / amlokind At Substitute

किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

[table id=28 /]

विशेष सावधानियां

• इसे लेते समय शराब नहीं पीना चाहिए।

• गर्भावस्था के समय का इसका इस्तेमाल अपने डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए।

• स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए।

• गुर्दे की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए।

उल्टी रोकने के लिए ये टैबलेट ले

अम्लोकाइंड-एटी से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

Amlokind at का उपयोग क्या है?/ amlokind at uses in hindi

amlokind at 5 mg का मुख्य इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में किया जाता है। इसके अलावा इसके उपयोग इस प्रकार है।

क्या उच्च रक्तचाप के लिए Amlokind अच्छा है?/ tab amlokind at

Amlodipin और Atenolol घटक को मिलाकर बनाई जाने वाली यह दवा एंजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द की समस्या),कोरोनरी (दिल की धड़कन रुकना) जैसी परिस्थितियों में इस टेबलेट का इस्तेमाल किया जाता है।

Conclusion

Amlokind at टैबलेट का मुख्य इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर (hypertention), एंजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द की समस्या),कोरोनरी (दिल की धड़कन रुकना) जैसी परिस्थितियों में इस टेबलेट का इस्तेमाल किया जाता है।यह एक कैलशियम चैनल ब्लॉकर की श्रेणी में आने वाली दवा है।

इस दवा को अकेले या दूसरी दवाओं के साथ लिया जा सकता है। इसे सुबह खाने के साथ या खाने के पहले ले सकते हैं। इसकी सही खुराक डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए। इसका इस्तेमाल करने से पहले नहीं डॉक्टर से सलाह जरूर लें वह आपको इसकी सही खुराक व इसका सही इस्तेमाल की जानकारी देगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top